World Cup 2023: टीम में धुरंधरों को किया शामिल, भारत की परफेक्ट टीम आई सामने !

एशिया कप 2023 खिताब जीतने के बाद अब भारतीय टीम अपने ही घर में ऑस्ट्रेलिया से टक्कर लेने के लिए तैयार है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है. इसके बाद दोनों टीमों को भारतीय जमीन पर ही वनडे वर्ल्ड कप 2023 खेलना है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए दो तरह से अपनी टीम का ऐलान किया है.

भारत की परफेक्ट टीम सामने आएगी

बीसीसीआई ने यह तरीका वर्ल्ड कप से पहले एक्सपेरिमेंट के लिए आजमाया है. इस ऑस्ट्रेलिया सीरीज से ही वर्ल्ड कप के लिए भारत की परफेक्ट टीम सामने आएगी. बता दें कि बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम का ऐलान पहले ही कर दिया है. मगर 28 सितंबर तक इसमें बदलाव की गुंजाइश है. यही कारण है कि बीसीसीआई वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलियाई सीरीज में सारे एक्सपेरिमेंट कर लेना चाहती है. ताकी वर्ल्ड कप के लिए परफेक्ट टीम का ऐलान किया जा सके. बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के शुरुआती 2 मैचों के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया.

केएल राहुल को कमान सौंपी

जबकि आखिरी और तीसरे मुकाबले के लिए 17 सदस्यीय टीम घोषित की है. सेलेक्शन कमेटी ने शुरुआती 2 मैचों में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, स्पिनर कुलदीप यादव और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को आराम दिया है. उनकी जगह केएल राहुल को कमान सौंपी गई है. जबकि जडेजा को उपकप्तान बनाया गया है. साथ ही भारतीय टीम में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर और तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा की वापसी हुई है. मगर सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में रोहित, कोहली, पंड्या और कुलदीप की वापसी होगी. पहले दो मैचों में ऋतुराज गायकवाड़ और तिलक वर्मा को भी मौका मिला. मगर आखिरी मैच से बाहर किया है. अश्विन और सुंदर को तीसरे मैच में बरकरार रखा है.

अक्षर को एशिया कप के दौरान चोट लगी थी

इसका मतलब है कि दोनों को सीरीज में पूरी तरह आजमाया जा सकता है. ऐसे में दोनों में से किसी एक को या दोनों को वर्ल्ड कप स्क्वॉड में भी जगह मिल सकती है अश्विन या सुंदर को चोटिल अक्षर पटेल की जगह वर्ल्ड कप स्क्वॉड में जगह मिल सकती है. अक्षर को एशिया कप के दौरान चोट लगी थी. वो अब तक ठीक नहीं हुए हैं. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में अक्षर को भी रखा है, मगर उन्हें खेलने के लिए फिटनेस साबित करना होगी. पहले दो मैचों में रोहित, कोहली, पंड्या की गैरमौजूदगी में प्लेइंग-11 में श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव और वॉशिंगटन सुंदर को भी खेलने का मौका मिल सकता है.

कई प्लेयर्स के पास वर्ल्ड कप में जगह पक्की करने का मौका रहेगा

ओपनिंग में शुभमन गिल के साथ ईशान किशन मोर्चा संभालते दिख सकते हैं. अश्विन और प्रसिद्ध कृष्णा को भी एक या दो मैच खेलने को मिल सकते हैं. इस तरह सीरीज के शुरुआती दो मैचों में काफी एक्सपेरिमेंट हो सकते हैं. साथ ही कई प्लेयर्स के पास वर्ल्ड कप में जगह पक्की करने का मौका रहेगा. रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 टीमें घोषित करने को लेकर अपना खास प्लान बताया है. उन्होंने कहा कि कई खिलाड़ियों को मानसिक और शारीरिक तौर पर आराम की जरूरत है. इसके अलावा कुछ खिलाड़ियों को, जो वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा हैं. लेकिन उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले हैं.

खिलाड़ी वर्ल्ड कप से पहले वनडे मैच के लिए खुद को तैयार करें

इसलिए हम चाहते हैं कि सभी खिलाड़ी वर्ल्ड कप से पहले वनडे मैच के लिए खुद को तैयार करें. जिससे वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के दौरान उन्हें जब भी मौका मिले. वह सभी खुद को तैयार रख सकें. इस तरह बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने का भी बढ़िया मौका मिलेगा. आएये आपको बताते है की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम में कौन कौन शामिल है।

पहले 2 मैचों के लिए टीम में है –

पहले 2 मैचों के लिए टीम में है केएल राहुल (कप्तान, विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा. … व्ही तीसरे मैच के लिए टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल (चोट से ठीक होने पर), वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

Related articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

follow on google news

spot_img

Share article

spot_img

Latest articles

Newsletter

Subscribe to stay updated.