iPhones लॉन्च भारत के लिए क्यों बड़ी उपलब्धि, अब इंटरनेशनल नहीं इंडियन होगा !

भारत ने पहली बार iphone लॉन्च किया है जिसमे इसकी पूरी मैन्युफैक्चरिंग भारत में हुई है। यह देश के लिए काफी बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। आपको बता दे की Apple ने नए iPhones यानी iPhone 15 सीरीज को लॉन्च कर दिया है. इस सीरीज में कंपनी ने पिछली सीरीज की तरह ही चार नए आईफोन लॉन्च किए हैं. हालांकि, इस बार के iPhone भारत के लिए बहुत खास हैं. हमने तीन ऐसे पॉइंट्स पाए हैं, जो भारत और Apple के लिए खास हैं, क्योंकि ऐसा पहली बार हो रहा है.

iPhone में NavIC का सपोर्ट दे दिया है

जैसे कंपनी ने आखिरकार iPhone में NavIC का सपोर्ट दे दिया है. NavIC (Navigation with Indian Constellation) भारत का डेवलप किया गया है नेविगेशन सिस्टम है. अब तक आईफोन में इसका सपोर्ट नहीं मिलता था, लेकिन कंपनी ने इस बार iPhone 15 Pro सीरीज में इसे जोड़ दिया है. NavIC भारत का विकसित किया गया रीजनल सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम है. इसे ISRO ऑपरेट करता है. ये नेविगेशन सिस्टम अमेरिका के GPS और रूस के GLONASS की तरह है. इसे तैयार होने में कई साल का वक्त लगा है. इसके अलावा पहली बार सेल के पहले दिन से ही आपको Made in India आईफोन मिलेंगे.

Apple ने इस साल ही भारत में अपना पहला स्टोर ओपन किया है

वैसे तो Made in India आईफोन पहले भी मिलते थे, लेकिन ये पहला मौका होगा, जब लेटेस्ट आईफोन मेड इन इंडिया टैग के साथ पहले दिन बाजार में मिलेंगे. ये भारत के लिए किसी माइलस्टोन से कम नहीं है. इतना ही नहीं, इस बार एक और चीज भारत के लिए खास है. Apple ने इस साल ही भारत में अपना पहला स्टोर ओपन किया है. कंपनी दिल्ली और मुंबई दोनों जगहों पर अपना पहला स्टोर ओपन कर चुकी है. इस स्टोर से आपको मेड इन इंडिया आईफोन भारत में पहले दिन से ही मिलने लगेंगे, जिसे भारत का डेवलप किया हुआ NavIC नेविगेशन सिस्टम मिलेगा. यानी भारत में बना iPhone सेल के पहले दिन ही भारत में खुले आधिकारिक ऐपल स्टोर पर उपलब्ध होगा.

पहले भारत में ऑफलाइन चैनल्स से iPhone नहीं मिलता था

ऐसा नहीं है कि इससे पहले भारत में ऑफलाइन चैनल्स से iPhone नहीं मिलता था. कंपनी पहले भी तमाम रि सेलर्स की मदद से अपने प्रोडक्ट को भारत में बेचा करते थे, लेकिन अब आप इसे ऐपल के आधिकारिक स्टोर से खरीद सकेंगे. . आइये जानते है कैसे हुई NavIC की शुरुआत। NavIC (Navigation with Indian Constellation) भारत का डेवलप किया गया है नेविगेशन सिस्टम है. अब तक आईफोन में इसका सपोर्ट नहीं मिलता था, लेकिन कंपनी ने इस बार iPhone 15 Pro में इसे जोड़ दिया है. इसके अलावा पहली बार सेल के पहले दिन से ही आपको Made in India आईफोन मिलेंगे. NavIC (Navigation with Indian Constellation) की शुरुआत 2000 से होती है.

सिस्टम को शुरू करने के लिए ISRO ने साल सैटेलाइट का एक ग्रुप तैयार किया

कारगिल युद्ध में भारत के पास अपना नेविगेशन सिस्टम नहीं था. इसकी वजह से युद्ध में चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसके बाद सरकार ने देसी नेविगेशन सिस्टम विकसित करने का फैसाल किया. साल 2000 की शुरुआत में भारत ने एक स्वतंत्र सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम डेवलप करने के आइडिया पर काम शुरू किया. साल 2006 में भारत सरकार ने इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दी. उस वक्त इसका नाम NavIC ना हो कर ndian Regional Navigation Satellite System (IRNSS) था. इस सिस्टम को शुरू करने के लिए ISRO ने साल सैटेलाइट का एक ग्रुप तैयार किया, जिन्हें IRNSS सैटेलाइट के नाम से जानते हैं. इन सैटेलाइट्स का काम भारत उपमहाद्वीप और उसके आसपास के क्षेत्रों की सटीक जानकारी देना था.

दूसरे सैटेलाइट्स को अगले कुछ सालों में लॉन्च किया गया

ये नेविगेशन सिस्टम 1500 किलोमीटर के दायरे को कवर करता है. पहली IRNSS-1A सैटेलाइट को जुलाई 2013 में लॉन्च किया गया था. दूसरे सैटेलाइट्स को अगले कुछ सालों में लॉन्च किया गया. NavIC की शुरुआत अप्रैल 2018 में हुई, लेकिन उस वक्त ये पूरी तरह से काम नहीं कर रहा था. जुलाई 2020 में NavIC का फुल ऑपरेशन शुरू हो गया. कई मोबाइल कंपनियों ने अपने फोन्स में इसका सपोर्ट देना शुरू किया, लेकिन ऐपल ने इसे नहीं जोड़ा था. कंपनी ने अब जाकर iPhone 15 Pro सीरीज में NavIC का सपोर्ट जोड़ा है.

iPhone 15 सीरीज 22 सितंबर से सेल के लिए उपलब्ध होगी

आइये अब जानते है की क्या होगा Apple Store में इस बार खास? तो ऐपल ने भारत में दो आधिकारिक स्टोर ओपन किए हैं. इसमें से एक मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स यानी BKC में है. वहीं दूसरा स्टोर दिल्ली के साकेत में है. इन दोनों ही स्टोर पर आपको ना सिर्फ लेटेस्ट iPhone मिलेंगे, बल्कि आपको इनसे जुड़ी ऑफिशियल एक्सेसरीज भी मिलेंगी. यहां आप आईफोन 15 सीरीज को इन-हैंड फील भी ले सकते हैं. iPhone 15 सीरीज 22 सितंबर से सेल के लिए उपलब्ध होगी. आप इसे ऐपल स्टोर से भी खरीद सकते हैं.

ऐपल अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स को चीन के बाहर धीरे-धीरे शिफ्ट कर रही है

कंपनी ने साल 2020 में भारत में ऐपल का ऑनलाइन स्टोर ओपन किया था. हालांकि, ऐपल स्टोर के मुकाबले दूसरे स्टोर्स पर कई बार ज्यादा बेहतर डील मिलती है. ऐपल अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स को चीन के बाहर धीरे-धीरे शिफ्ट कर रही है. इसमें भारत एक खास मार्केट है. यहां पर ऐपल के लिए कारोबार करने के लिए भी बहुत स्कोप है. साथ ही चीन और अमेरिका के बीच लगातार होते टक्कराव से भी कंपनी यहां पर सुरक्षित है. हालांकि, अभी भी ब्रांड प्रो वेरिएंट्स को चीन तक ही सीमित रखता है. यानी प्रो वेरिएंट्स की मैन्युफैक्चरिंग चीन में ही होती है. भारत में कंपनी अपने नॉन- प्रो मॉडल्स और दूसरे डिवाइसेस की मैन्युफैक्चरिंग करती है. इस बार लॉन्च हुए iPhone 15 पर आपको Made in India का टैग मिलेगा.

Related articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

follow on google news

spot_img

Share article

spot_img

Latest articles

Newsletter

Subscribe to stay updated.