साथ अजूबो में शामिल Machu Picchu का क्या है रहस्य ?

इस दुनिया में कई ऐसी जगह है जो है तो पर जिनका होना क्यों है क्या है कैसे है किसी को नहीं पता और न जाने यह जगह कैसे बनी और इनके पीछे का क्या रहस्य है, हमारी धरती अनगिनत रहस्यों से भरी है जिसमे कुछ तो ऐसे है जिनका हम आज तक पता नहीं लगा पाए है। दुनियाभर में एक से बढ़कर एक ऐसी जगहें मौजूद है, जिसकी खुबसुरती अपने आप में अजूबा है। जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

आइए जानें Machu Picchu की चीजें विस्तार से

इन्हीं में एक है Machu Picchu, जिसे ‘इंकाओं का खोया हुआ शहर’ के नाम से जाना जाता है। बता दें कि यह विश्व के सात अजूबों में से एक है जो अपनी रहस्यमयी बनावट के कारण जाना जाता है। यह शहर दक्षिणी अमेरिकी देश पेरू में स्थित है। आइए जानें इसकी खोज कैसे हुई और भी चीजें विस्तार से…Machu Picchu एक अद्वितीय और रहस्यमय स्थल है। जिसका इतिहास इंका सभ्यता से गहराई से जुड़ा हुआ है। बता दें कि यह समुद्रतल से 2,430 मीटर (करीब 8000 फीट) की ऊँचाई पर उरुबाम्बा घाटी के ऊपर एक पहाड़ी पर स्थित है, जहां से प्राकृतिक खूबसूरती देखने लायक होती है।

यूनेस्को ने भी Machu Picchu को विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्रदान की है

वहीं, Machu Picchu शहर को साल 2007 में “दुनिया के सात अद्भुत स्थलों” में शामिल किया गया था। इसके साथ ही, यूनेस्को ने भी माचू पिचू को विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्रदान की है। इसके बेहद आकर्षक बनावट, प्राकृतिक सौंदर्य और अनगिनत रहस्यों के कारण माचू पिचू पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है। लोग दूर-दराज से यहां आते हैं। Machu Picchu की खोज सन 1911 में हीराम बिंघम द्वारा की गई थी। उन्होंने माचू पिचू का अध्ययन किया। उन्होंने विलकाबाम्बा की खोज के दौरान माचू पिचू को खोजा और इससे एक बड़ा archaeological discovery का हिस्सा बन गए।

Also See: समय पर भोजन नहीं मिलता तो कृष्ण की मूर्ति हो जाती है पतली, जाने रहस्य

ये इमारतें सावधानी से काटे गए पत्थरों से निर्मित हैं

यह उनके सबसे प्रमुख archaeological discovery मानी जाती है और तब से ही यह जगह दक्षिण अमेरिका के पर्यटन स्थलों में से एक बन गया। जिसके बाद धीरे-धीरे यह लोगों के बीच काफी मशहुर भी हो गया। बता दें कि माचू पिचू में कई प्राचीन इमारतें हैं। ये इमारतें सावधानी से काटे गए पत्थरों से निर्मित हैं। आपको यह जानकारी हैरानी होगी कि इन इमारतों को बनाने के लिए किसी धातु के औजारों या पहियों का उपयोग नहीं किया गया था। यहां की अद्भूत संरचनाएं मृद्ध और विकसित इंक सभ्यता की विशेषताओं को बताता है। …. आइये अब जानते है की इसका रहस्य क्या है।

इस स्थल पर सबसे अधिक स्त्रियों के कंकाल मिले हैं

माचू पिचू शहर को इंसानों की बलि देने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। जिसके बाद उन्हें यहीं पर दफना दिया जाता था जो कि इंका सभ्यता की धार्मिक और आध्यात्मिक प्रथाओं का हिस्सा था। पुरातत्वविदों को यहां से कई कंकाल मिले हैं। इस स्थल पर सबसे अधिक स्त्रियों के कंकाल मिले हैं।ऐसा कहा जा रहा था कि इंका सूर्य भगवान को अपना भगवान मानते थे।

Also See: समय पर भोजन नहीं मिलता तो कृष्ण की मूर्ति हो जाती है पतली, जाने रहस्य

इस जगह को दूसरे ग्रह के प्राणी यानि एलियंस ने बनाया था ?

जिन्हें प्रसन्न करने के लिए वो कुंवारी लड़कियों की बली देते थे। हालांकि, बाद में यहां से नर कंकाल मिलने के बाद इस तथ्य को नकार दिया गया। वहीं, कुछ लोगों का कहना है कि इस जगह को दूसरे ग्रह के प्राणी यानि एलियंस ने बनाया था। जिसे बाद में वो छोड़ कर चले गए थे। अब इस बात में कितनी सच्चाई है ये किसी को नहीं पता लेकिन यहां की रहस्यमयी चीजें हैरान करने वाली जरुर है।

Related articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

follow on google news

spot_img

Share article

spot_img

Latest articles

Newsletter

Subscribe to stay updated.