9 हजार 712 पदों पर संविदा पर भर्ती, जल्द शुरू होने जा रहे आवेदन, लेकिन बढ़ रहा विरोध भी

प्रदेश की सरकारी माध्यम स्कूलों में शिक्षा के ढांचे को सुधारने के उद्देश्य से की जा रही संविदा पर भर्ती की आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है. 9 हजार 712 पदों पर निकाली गई संविदा भर्ती के तहत 9 हजार 108 पद नॉन टीएसपी (NON TSP) एरिया के रखे गए हैं तो वहीं 604 पद टीएसपी (TSP) एरिया के रखे गए हैं. सहायक अध्यापक लेवल प्रथम में 7 हजार 140 पदों पर भर्ती की जाएगी तो वहीं सहायक अध्यापक लेवल द्वितीय गणित के 1286 पद और सहायक अध्यापक लेवल-2 अंग्रेजी के 1286 पद रखे गए हैं.

भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता और आवेदन शुल्क

9 हजार 712 पदों पर संविदा पर होने वाली इस भर्ती को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है. आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों को रीट पात्रता परीक्षा में लेवल-1 और लेवल-2 के तहत 60 फीसदी अंकों की अनिवार्यता रखी गई है. एससीस (SC), एसटी (ST), ओबीसी (OBC), ईडब्ल्यूएस (EWS) के उम्मीदवारों के लिए रीट पात्रता परीक्षा में न्यूनतम अंकों की अनिवार्यता 55 फीसदी रखी गई है, इसके साथ ही आवेदन करने वाले आवेदन करते समय 100 रुपये ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करवाना होगा. राजस्थान के रहने वाले आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क रहेगा.

कैसे करें आवेदन

राजस्थान इंग्लिश मीडियम भर्ती 2023 के तहत भर्ती के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक अभ्यर्थियों को अपनी एसएसओ (SSO) आईटी के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन से पहले अभ्यर्थियों को वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके बाद भर्ती के लिए आवेदन किया जा सकेगा. संविदा पर होने जा रही इस भर्ती की पूरी जानकारी शिक्षा विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड की गई है.

आवेदन करने की तिथि

9 हजार 712 पदों पर होने जा रही इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया 31 जनवरी से शुरू होने जा रही है. भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 जनवरी 2023 से 1 मार्च 2023 तक होंगे. 

हालांकि संविदा भर्ती का हो रहा विरोध

शिक्षा विभाग की ओर अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के लिए निकाली 9 हजार 712 पदों की इस भर्ती का संविदा पर निकालने का विरोध भी किया जा रहा है. प्रदेश के बेरोजगारों ने संविदा पर भर्ती ना निकालते हुए इसको नियमित करने की मांग कर रहे हैं. तो वहीं दूसरी ओर अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में योग्यता के जो मापदंड निर्धारित किए गए हैं उसको लेकर भी विरोध किया जा रहा है. जिसके तहत हिंदी माध्यम से पढ़ने वाले अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन करने से वंचित हो सकते हैं.

Related articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

follow on google news

spot_img

Share article

spot_img

Latest articles

Newsletter

Subscribe to stay updated.