जयपुर जिला कलक्टर द्वारा राजस्व प्रकरणों की नियमित सुनवाई

172

जयपुर, 18 सितम्बर। जयपुर के जिला कलक्टर श्री जगरूप सिंह यादव द्वारा न्यायालय, जिला कलक्टर में लम्बित राजस्व प्रकरणों की नियमित सुनवाई करते हुये अप्रैल से अगस्त 2019 के 5 माह की अवधि में 310 प्रकरणों का निस्तारण किया गया है।
जिला कलक्टर श्री यादव ने बताया कि राजस्व मण्डल, अजमेर द्वारा जिला कलक्टर के लिए प्रतिमाह 20 प्रार्थना पत्र एवं 10 अपील प्रकरणों का नॉर्म्स निर्धारित है। इस प्रकार जिला कलक्टर न्यायालय द्वारा अप्रैल से अगस्त 2019 के 5 माह की अवधि में निर्धारित नॉर्म्स से दो गुने से भी अधिक प्रकरणों का निस्तारण किया गया है। जबकि इस अवधि के पहले दो महीनों में जिले में लोकसभा आम चुनाव-2019 भी सम्पन्न हुये है, जिसमें जिला कलक्टर द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी के दायित्वों का भी निर्वहन किया गया है। उन्होंने बताया कि राजस्व प्रकरणों के लिए विकसित आरसीएमएस पोर्टल पर प्रकरणों को अपडेट करने की कार्यवाही शुरू की जा चुकी है, शीघ्र ही जिला कलक्टर न्यायालय द्वारा निस्तारित समस्त प्रकरण पोर्टल पर दिखाई देगे।

राजस्थान विश्वविधालय के कुलपति के विरूद्ध शिकायतों की जांच

जयपुर, 18 सितम्बर। जयपुर के सम्भागीय आयुक्त श्री के. सी. वर्मा राजस्थान विष्वविद्यालय के कुलपति के विरूद्ध प्राप्त षिकायतों के जांच अधिकारी के रूप में गुरूवार (19 सितम्बर) को विष्वविद्यालय के गेस्ट हाउस पर प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक उपस्थित रहेगे। श्री वर्मा इस दौरान जांच कार्यवाही में पारदर्षिता लाने के लिए बयान, लिखित अभ्यावेदन एवं दस्तावेज आदि प्राप्त करेगे।
सम्भागीय आयुक्त ने बताया कि इस सन्दर्भ में किसी व्यक्ति को बयान, लिखित अभ्यावेदन या दस्तावेज देने हो तो वे गुरूवार को उक्त समयावधि में आकर दे सकते है। प्राप्त दस्तावेज, बयान या अभ्यावेदनों का सम्पादित की जाने वाली जांच में परीक्षण किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि राज्यपाल सचिवालय, राज भवन द्वारा जारी सम्भागीय आयुक्त श्री के. सी. वर्मा को राजस्थान विष्वविद्यालय के कुलपति के विरूद्ध प्राप्त षिकायातों की जांच के लिए जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है।