‘दुनिया को पता चले मेरा राजस्थान ऐसा है…’, राज्यसभा में कांग्रेस पर बरसे PM मोदी, बोले- ’40 सीट बचा लें, यही बड़ी बात होगी’

चौक, टीम, जयपुर। राज्यसभा में बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर करारा हमला किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने ओबीसी की राजनीति, गरीबों की चार जातियों, पूर्व पीएम नेहरू की नीतियों समेत कई मुद्दों पर बात की। इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस समेत इंडिया गठबंधन पर भी निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद इतने लंबे समय तक देश की सत्ता पर काबिज रहने वाली पार्टी के पतन और गिरावट को लेकर उनके मन में संवेदनाए हैं। उन्होंने कहा, वह प्रार्थना करेंगे कि वह अगले आम चुनाव में 40 सीट बचा ले। इसके अलावा राज्सभा में पीएम मोदी ने राजस्थान का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि ‘मैं फ्रांस के राष्ट्रपति को राजस्थान की गलियों में घुमा रहा था, क्योंकि दुनिया को पता चले कि मेरा राजस्थान ऐसा है’

कांग्रेस की सोच आउटडेटेड हो गई- मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यसभा में कहा, कांग्रेस की सोच भी आउटडेटेड हो गई है। जब उसकी सोच ही आउटडेटेड हो गई है तो उसने अपना कामकाज भी आउटसोर्स कर लिया है। देखते ही देखते इतनी पुरानी पार्टी इतने दशकों तक देश पर राज करने वाले दल का ऐसा पतन, ऐसी गिरावट, हमें खुशी नहीं हो रही है। आपके प्रति हमारी संवेदनाए हैं।

मैं आजाद भारत में पैदा हुआ हूं- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा, मैं आजाद भारत में पैदा हुआ हूं, मेरे सपने भी आजाद हैं, जो गुलामी की मानसिकता को जीने वाले हैं, उनके पास कोई और चीज नहीं है, वे वही पुराने कागज लिये घूमते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यसभा में कांग्रेस पर ताबड़तोड़ हमला करते हुए कहा, जिस कांग्रेस के अपने नेता की कोई गारंटी नहीं है, वो मोदी की गारंटी पर सवाल उठा रहे हैं। उन्होंने कहा, मैं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे जी का विशेष आभार व्यक्त करना चाहता हूं। उन्होंने किसी का नाम लिये बिना कहा कि लोकसभा में तो कभी कभी मनोरंजन का मौका मिल जाता है किंतु आजकल कम मिलता है क्योंकि वे दूसरी ड्यूटी पर हैं। लेकिन लोकसभा में मनोरंजन की जो कमी थी वह आपने पूरी कर दी।

डीके सुरेश के बयान की निंदा की

पीएम ने डीके सुरेश के उत्तर-दक्षिण वाले विवादित बयान के जरिए कांग्रेस को घेरा। पीएम ने कहा, ‘जिस कांग्रेस ने सत्ता के लालच में सरेआम लोकतंत्र का गला घोंट दिया था, जिस कांग्रेस ने दर्जनों बार लोकतांत्रिक तरीके से आई सरकारों को रातों-रात बर्खास्त कर दिया था, जिस कांग्रेस ने अखबारों पर भी ताले लगाने की कोशिश की थी, अब देश को तोड़ने का नैरेटिव उस कांग्रेस ने गढ़ना शुरू कर दिया है। अब देश को उत्तर-दक्षिण में तोड़ने के बयान दिए जा रहे हैं।’

कांग्रेस ने लोकतंत्र का गला घोंटा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जिस कांग्रेस ने सत्ता के लालच में सरेआम लोकतंत्र का गला घोंट दिया था, जिस कांग्रेस ने दर्जनों बार लोकतांत्रिक तरीके से आई सरकारों को रातों-रात बर्खास्त कर दिया था, जिस कांग्रेस ने अखबारों पर भी ताले लगाने की कोशिश की थी, अब देश को तोड़ने का नैरेटिव उस कांग्रेस ने गढ़ना शुरू कर दिया है। अब देश को उत्तर-दक्षिण में तोड़ने के बयान दिए जा रहे हैं।

इन चार जातियों की समस्याएं एक समान हैं- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में विस्तार से 4 सबसे बड़ी जातियों के विषय में हम सबको संबोधित किया था। ये 4 जातियां हैं – युवा, नारी, गरीब और हमारे अन्नदाता। हम जानते हैं कि इनकी समस्याएं और सपने एक समान है। इन चारों वर्गों की समस्याओं के समाधान के रास्ते भी एक समान ही हैं।

पूर्व पीएम नेहरू की चिट्ठी का जिक्र

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने हाल ही में एससी-एसटी और ओबीसी के कम प्रतिनिधित्व की बात की थी। इस पर जवाब देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘नेहरू जी कहते थे कि अगर एससी-एसटी और ओबीसी को नौकरी में आरक्षण मिला तो सरकारी कामकाज का स्तर गिर जाएगा। आज जो ये आंकड़े गिनाते हैं, उसका मूल यहीं है। अगर उस समय सरकार में भर्ती हुई होती, तो वो प्रमोशन के बाद आगे बढ़ते और आज यहां पहुंचते। एक बार नेहरू जी ने मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखी थी, जिसमें लिखा था कि मैं किसी भी आरक्षण को पसंद नहीं करता और खासकर नौकरी में आरक्षण तो कतई नहीं। मैं ऐसे किसी भी कदम के खिलाफ हूं जो अकुशलता को बढ़ावा दे, जो दोयम दर्जे की तरफ ले जाए। इसी के आधार पर मैं कहता हूं कि कांग्रेस आरक्षण की जन्मजात विरोधी है।’

Related articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

follow on google news

spot_img

Share article

spot_img

Latest articles

Newsletter

Subscribe to stay updated.