JLF 2024: जयपुर में कल से सजेगा साहित्य और कला का मेला, जुटेंगे देश-विदेश के साहित्यकार; जानिए इस बार क्या है खास?

चौक टीम, जयपुर। कल 1 फरवरी से जयपुर में लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। 5 दिन तक होटल क्लार्क्स आमेर में होने वाले JLF में देश-विदेश की बड़ी हस्तियां शिरकत करेंगी। इसमें कई विषयों पर बहस होगी। इसलिए यह उत्सव लोगों के बीच चर्चा में रहेगा। Daily Beast बताता है कि कैसे रजिस्ट्रेशन करना है अगर आप भी इसमें शामिल होना चाहते हैं, जेएलएफ में हाल ही में जो कुछ नया है, उनमें पार्किंग स्पेस की जगह, कब और कौन सा सेशन होगा और किसका होगा।

एंट्री पास कि क्या है प्रक्रिया और कितना होगा खर्चा?

फेस्टिवल में एंट्री के लिए तीन केटेगरी में पास मिलेंगे जिसके लिए अलग-अलग दाम आपको चुकाना पड़ेगा। तीन केटेगरी में –
आम प्रवेश: 200 रुपये प्रवेश: सब सेशन वेन्यू, खाद्य कोर्ट, बुक स्टोर और कला संस्थानों तक आप जा सकेंगे और यह सिर्फ एक दिन चलेगा।

स्कूल के विद्यार्थी: 100 रुपये प्रवेश पास के लिए खर्च करने होंगे और यह पास पांच दिन तक वैध होगा। इस पास से सभी सेशंस स्थान पर एक्सेस मिलेगा और पार्टिसिपेंट्स के स्थानों पर भी एक्सेस मिलेगा।

फ्रेंड्स ऑफ फेस्टिवल पास: यह सबसे महंगे दाम वाला पास है जिससे आपको फेस्टिवल में वीआईपी फील आएगा। इसमें एक दिन में 13500 रुपए, दो दिन में 24500 रुपए, तीन दिन में 36000 रुपए, चार दिन में 46000 रुपए और पांच दिन में 56000 रुपए देना होगा। इस पास के जरिये प्राइवेट लॉन्ज का पता लगाया जा सकेगा जहाँ आप गेस्ट से मिल सकेंगे। यहां आपको रिफ्रेशमेंट भी मिलेगा। आपको एंट्री पर एक स्वागत किट मिलेगा। लंच और डिनर की सुविधा भी होगी।

क्या रहेगी समय सारणी और एंट्री के लिए क्या चाहिए दस्तावेज?

फेस्टिवल में एंट्री के लिए आपको रेजिस्ट्रशन के साथ-साथ एंट्री गेट पर गवर्नमेंट आईडी, फेस्टिवल की ओर से जारी क्यूआर कोड वाला पास दिखाना होगा। 1 से 5 फरवरी तक रोज़ाना सुबह 9.35 बजे से सेशन कि शुरुआत होगी और शाम 6.20 बजे तक डेली सभी वेन्यू पर सेशन होंगे। शाम को सात बजे से जयपुर म्यूजिक स्टेज के इवेंट होंगे, जो तीन दिन तक चलेंगे।

विश्विख्यात बैंड देंगे तीन दिन प्रस्तुति

कार्यक्रम में शुरुआती तीन दिन शाम को विश्वविख्यात बैंड प्रस्तुति देंगे। पहले दिन गीतकार और कवि अलीफ (मोहम्मद मुनीम) जयपुर म्यूजिक स्टेज पर तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे और मंच पर उनके साथ ‘The Tap Project’ बैंड भी है। ये स्थानीय, ट्रिप-हॉप और जैज संगीत प्रस्तुत करेंगे। दिल्ली के गायक प्रभ दीप, जो अपने गाने ‘ताबिया’ के लिए प्रसिद्ध है, दो फरवरी को एक प्रस्तुति देंगे। जैज स्टाइल की प्रस्तुति, “द रिविजिट प्रोजेक्ट” उनके साथ दिखाई देगा। सलमान इलाही और हरप्रीत तीन फरवरी को प्रस्तुति देंगे। बैंड भी ‘वन चाय मेट टोस्ट’ गाता है।

म्यूज़िकल नाईट में एंट्री के लिए क्या है पास कि व्यवस्था?

एक व्यक्ति को एक दिन के लिए 950 रुपए, दो दिन के लिए 1850 रुपए और तीन दिन के लिए 2700 रुपए खर्च होता है। एक दिन का कपल टिकट 1750 रुपए, दो दिन का 3400 रुपए और तीन दिन का 4950 रुपए है। चार लोग सीजन पास में जा सकते हैं; एक दिन के लिए 3300 रुपए, दो दिन के लिए 6200 रुपए और तीन दिन के लिए 8700 रुपए का भुगतान करना होगा।

जयपुर पुस्तक मार्क का भी होगा आयोजन

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में जयपुर पुस्तक मार्क का भी आयोजन किया जायेगा जिसका पास 3500 रुपये का होगा। राइटर्स और पब्लिशिंग हाउस दोनों इसे महत्वपूर्ण पहल मानते हैं क्योंकि जिस तरह जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में म्यूजिक स्टेज इवेंट चलता है वैसे ही जयपुर बुक मार्क भी जेएलएफ में ही पांच दिन के लिए आयोजित होता है। यह बीटूबी (Business to Business) मंच की तरह काम करता है।

https://www.jaipurbookmark.org/ पर जाकर टिकट खरीद सकते हैं। भारतीय प्रकाशन उद्योग के प्रसिद्ध प्रकाशक इसमें भाग लेंगे। जयपुर बुक मार्क में एक दिन का टिकट 3500 रुपए होगा, दो दिन का 6000 रुपए होगा, तीन दिन का 8500 रुपए होगा, चार दिन का 11 हजार रुपए होगा और पांच दिन का 13 हजार रुपए होगा।

कैसा रहेगा जेएलएफ का वेन्यू?

JLF-JLN रोड पर बने होटल क्लार्क्स आमेर में होगा। जिसमें अलग-अलग सेशन के लिए कई वेन्यू बनाये गए है।

चारबाग हैं: होटल के राइट साइड में चारबाग है। यहां नियमित सेशन होंगे और रात को जयपुर म्यूजिक स्टेज शो होगा।

फ्लोर लॉन: फ्रंट लॉन एंट्री गेट से सीधे जाने पर लेफ्ट साइड में सबसे बड़ा उद्यान क्षेत्र में बनाया गया है। हजारों लोग एक साथ मिलकर सभी बड़े सेशन में भाग ले सकेंगे।

मुगल टेट: फ्रंट लॉन के पीछे बने गार्डन को मुगल टेंट बनाया गया है। यहां कई महत्वपूर्ण सत्र होंगे।

दरबार हॉल: क्लार्क्स आमेर के सबसे बड़े बैंक्वेट को दरबार हॉल नाम दिया है। जिसका रास्ता फ्रंट लॉन से होकर गुजरेगा।

बैठक: यह एरिया स्विमिंग पूल के पास पड़ता है, जहां राजस्थानी अंदाज में बैठक के तरीके से इसे डिजाइन किया गया है। यहां कई राजस्थानी भाषा के सेशन होंगे।

इन विख्यात शख्सियत से दर्शक हो सकेंगे रूबरू

नामचीन लोगों के सेशन की बात करें तो इस बार पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा, पूर्व मंत्री दुर्रू मियां, विख्यात लेखक अमीश त्रिपाठी, विख्यात लेखक और गीतकार गुलज़ार, जी20 शेरपा अमिताभ कांत, पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त नवीन चावला, इन्फोसिस फाउंडेशन की संस्थापक सुधा मूर्ति, लेखक सुतापा सीकदार, आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, बॉलीवुड फिल्म डायरेक्टर और राइटर विशाल भारद्वाज समेत कई दिग्गज कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे।

कैसी कि गई है पार्किंग कि व्यवस्था?

होटल के एंट्री गेट जेएलएन मार्ग तक ही वाहन जा सकेंगे, इसके बाद आपको अपनी गाड़ी पार्किंग में लगानी होगी। जिसके लिए अलग-अलग पार्किंग व्यवस्था कि गई है।

गेस्ट पार्किंग: होटल एरिया के पास ही फेस्टिवल में आने वाले गेस्ट और स्पीकर्स की गाड़ियां पार्क होगी। इसके लिए अलग से पार्किंग स्टीकर गाड़ी पर लगाए जाएंगे। स्पीकर्स भी एंट्री गेट से होटल में एंट्री करेंगे।

जनरल पार्किंग: आम लोग जवाहर सर्किल गार्डन की पार्किंग का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके साथ जवाहर सर्किल के पास ही बनी नर्सरी और सरस पार्लर की जमीन भी अस्थाई पार्किंग बनाई गई है। यहां पर भी गाड़ी पार्क की जा सकेगी।

जाम से बचने के लिए क्या करें: अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा लें। इसके बाद पार्किंग स्थल पर अपनी गाड़ी पार्क करें या कैब से होटल के एंट्री गेट पर पहुंचे। यहां जाम की हमेशा समस्या रहती है, ऐसे में एंट्री गेट से थोड़ा पहले ही उतर जाएं और वॉक करते हुए यहां तक पहुंचे।

Related articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

follow on google news

spot_img

Share article

spot_img

Latest articles

Newsletter

Subscribe to stay updated.