दिल्ली से वाराणसी तक चलेगी ‘ट्रेन 18’

0
110

देश की पहली हाईस्पीड ट्रेन ‘ट्रेन 18’ दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यह ट्रेन दिल्ली से वाराणसी का सफर आठ घंटों में पूरा करेगी जबकि इस रूट पर चलने वाली सबसे तेज ट्रेन अभी 11.30 घंटे का समय लेती है। पहले इन ट्रेन को चलाने के दो रूट दिल्ली से भोपाल और दिल्ली से वाराणसी प्रस्तावित थे लेकिन यह पहली बार है कि इस ट्रेन के रूट की आधिकारिक पुष्टि की गई है।

पीयूष गोयल ने कहा कि हमने इस ट्रेन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है और इसमें सुझावों को भी शामिल किया जा रहा है। बहुत जल्दी पीएम मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत कर सकते है। यह ट्रेन आठ घंटे में दिल्ली और वाराणसी के बीच चलेगी। इस दोनों शहरों के बीच अभी सबसे तेज ट्रेन को 11.30 घंटे लगते है।

हालाँकि इस ट्रेन के चलने की तारीख का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन सूत्रों के मुताबिक यह ट्रेन कुंभ मेले से पहले शुरू हो सकती है जो कि प्रयागराज में 14 जनवरी से शुरू हो रहा है। इसके अलावा यह संभावना भी जताई जा रही है कि यह ट्रेन 24 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस पर प्रतिनिधियों को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए कुंभ से दिल्ली लाने वाली चार विशेष ट्रेनों शामिल हो सकती है।