हर जिले में होगा आवारा पशुओं के लिए आश्रय स्थल

गौ सुरक्षा के साथ साथ योगी सरकार ने और भी कई तरह की नई शुरूआत की है। बीते दिनों में उत्तर प्रदेश में सुर्खियां बटोरने वाले योगी ने लोगों के लिए साथ ही आवारा सड़क पर घूमते पशुओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने हर जिले में गोशाला बनाने की ओर कदम बढ़ाया है। इन आश्रय स्थलों को बनाने के लिए नेए सेस को लाया गया है जो है ‘गौ कल्याण सेस’। जिसका उपयोग आश्रय स्थलों को बनाने के लिए किया जाएगा।

इन आश्रयों के लिए विभिन्न विभागों से फंड लिया जाएगा। जिसमें एक्साइज आइटम पर 0.5 फीसदी, 0.5 फीसदी टोल टैक्स यूपी एक्सप्रेस- वे अथॉरिटी की तरफ से, 2 फीसदी मंडी परिषद की तरफ से इस फंड में डाला जाएगा।

इस योजना के तहत हर जिले के ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में गौ आश्रय स्थल बनाया जाएगा। यहां कम से कम 1000 आवारा पशुओं की देखभाल की व्यवस्था होगी। मंगलवार को उत्तर प्रदेश की सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है। इसके लिए सरकार ने 100 करोड़ रुपये दिए गए हैं। इसके अलावा भी सरकार ने कई अन्य अहम फैसले किए।

कैबिनेट के अन्य फैसले

अग्निशमन सेवा के अफसरों व कार्मिकों के साथ ड्यूटी के दौरान हुए हादसे के लिए उन्हें अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। 80 से 100 फीसदी तक अपंग होने पर 20 लाख रुपये, 70 से 79 फीसदी तक 15 लाख रुपये, 50 से 69 फीसदी तक 10 लाख रुपये की आर्थिक राशि सहायता प्रदान की जाएगी।

पहले ड्यूटी के दौरान कर्मचारियों और अधिकारियों के मरने पर परिजनों को अनुग्रह राशि दी जाती थी, लेकिन अग्निशमन के कर्मचारियों के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी। लेकिन अब उनके लिए कई अच्छी-अच्छी व्यस्था भी की गई है।

Related articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

follow on google news

spot_img

Share article

spot_img

Latest articles

Newsletter

Subscribe to stay updated.