तीर्थयात्रा पर जाएगें राजस्थान के बुजुर्ग, रामेश्वरम के लिए रवाना होगी ट्रेन

राजस्थान के वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा पर ले जाने की योजना कारगर साबित हो रही है। यह योजना कई ऐसे बुजुर्ग दंपत्तियों के सपनों को पूरा कर रही है जो तीर्थयात्रा पर जाने की उम्मीद बांधे हुए थे। रामेश्वरम के लिए आठवीं ट्रेन रवाना होगी इस ट्रेन से 1050 वरिष्ठ नागरिकों को निशुल्क तीर्थ यात्रा करवाई जाएगी।

1050 वरिष्ठ नागरिकों को लेकर जाएगी ट्रेन

उद्योग और देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत ने बताया कि शुक्रवार को शाम 4 बजे दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन से रामेश्वरम के लिए ट्रेन रवाना होगी। इस ट्रेन में 1050 यात्री रामेश्वर धाम के दर्शन कर तीर्थ यात्रा का लाभ ले सकेंगे। बुजुर्ग यात्रियों को सर्दी में किसी तरह की परेशानी नहीं हो यात्रा आरामदायक रहे, इसके लिए सभी इंतजाम किए गए हैं।

फीडबैक लेकर बढ़ाई सुविधाएं

पूर्व में 7 ट्रेनों से आए यात्रियों से भी फीडबैक लेकर व्यवस्थाओं को अंजाम दिया गया है। आठवीं ट्रेन में अलवर, झुंझुनू, टोंक और दौसा जिले के यात्री शामिल है। देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत ने बताया कि इस ट्रेन में 900 यात्री जयपुर से और लगभग 150 यात्री वनस्थली स्टेशन से सवार होंगे। इस ट्रेन में ट्रेन प्रभारी, अनुरक्षक और चिकित्सकों की टीम हर समय तैनात रहेगी।

लॉटरी से हुआ चयन

यात्रा में लॉटरी की मुख्य सूची में चयनित यात्रियों को ही आमंत्रित किया गया है। उनके अनुपस्थित रहने पर प्रतिक्षा सूची वाले यात्रियों को मौका मिल सकेगा। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणाओं में से एक वरिष्ठ तीर्थ यात्रा योजना के तहत राजस्थान के 20 हजार वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न स्थलों का भ्रमण करवाया जाना है। इनमें 18000 यात्रियों को ट्रेन और 2000 यात्रियों को हवाई जहाज से यात्रा करवाई जा रही है। ट्रेनों में 7000 वरिष्ठ नागरिक यात्रा कर चुके हैं।

सीएम अशोक गहलोत ने बढ़ाया बजट

अब तक राजस्थान के 99 हजार से अधिक यात्रियों को राज्य सरकार निशुल्क तीर्थ यात्रा करवा चुकी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा में इस योजना के लिए स्वीकृत 13 करोड का बजट बढ़ाकर 30 करोड़ रुपए किया था। वहीं यात्रियों की संख्या को भी 10 हजार से बढ़ाकर 20 हजार किया है। तीर्थ यात्रा में 14 प्रमुख धार्मिक स्थलों का भ्रमण करवाया जा रहा है।

Related articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

follow on google news

spot_img

Share article

spot_img

Latest articles

Newsletter

Subscribe to stay updated.