ड्यूटी के दौरान राजस्थान में पुलिस कर्मियों के मोबाइल प्रयोग पर पाबंदी

506

राजस्थान में ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी आपको मोबाइल चलाते हुए या मोबाइल पर बातचीत करते हुए नहीं दिखाई देंगे. पुलिस मुख्यालय से एक आदेश जारी गया है, जिसमें पुलिसकर्मियों को वीआईपी मूवमेंट, धरना प्रदर्शन, मेले जैसी जगहों पर ड्यूटी करने के दौरान मोबाइल के प्रयोग करने पर पाबंदी लगाई गई है.

जाब्ता प्रभारी के पास जमा कराने होंगे मोबाइल

डीजीपी लॉ एंड ऑर्डर एमएलए लाठर ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि वीवीआईपी, वीआईपी, मेला त्यौहार, धरना प्रदर्शन, रोड़ जाम जैसे महत्वपूर्ण कानून व्यवस्थाओं की ड्यूटीयों और यातायात व्यवस्था में तैनात पुलिस बल अधिकतर मोबाइल फोन का प्रयोग करते हुए उस पर बातचीत करते हुए या फिर चैटिंग में व्यस्त रहते हैं. जिसके चलते कर्मचारियों का ध्यान ड्यूटी में नहीं होकर मोबाइल फोन में रहता है. जिससे ड्यूटी पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. जिसके चलते राजस्थान के सभी पुलिस कर्मियों के लिए आदेश जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि वीआईपी ड्यूटी के दौरान पुलिस कर्मी अपना मोबाइल फोन साइलेंट करके जाब्ता प्रभारी के पास जमा करवाएंगे. 

यातायात पुलिसकर्मी नहीं कर सकेंगे मोबाइल का अनावश्यक प्रयोग

धरना प्रदर्शन रोड़ जाम व मेला त्यौहार जैसी ड्यूटी के दौरान कर्मचारी अपने मोबाइल फोन का अनावश्यक प्रयोग नहीं करेंगे. इसके साथ ही यातायात व्यवस्था ड्यूटी में लगाया गया पुलिस जाब्ता ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन अपने प्रभारी को जमा करवाएगा. 


इस आदेश के बाद कोई भी पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का प्रयोग करते गए पाया गया तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी. पुलिस अधिकारियों का मानना है कि इस आदेश के लागू होने के बाद प्रदेश में लॉ एंड ऑर्डर व्यवस्था को सुधारने में सहायता मिल पाएगी.