शिक्षक भर्ती में आवेदन करना बड़ी मुसीबत, नहीं हो रही सुनवाई

शिक्षा विभाग की ओर से 48 हजार पदों पर आयोजित होने जा रही शिक्षक भर्ती को लेकर फिलहाल आवेदन प्रक्रिया जारी है. 48 हजार पदों पर निकाली गई भर्ती में 19 जनवरी रात 12 बजे तक आवेदन किया जा सकता है. लेकिन प्रदेश के ऐसे बहुत से अभ्यर्थी हैं जिन्होंने रीट की पात्रता तो हासिल कर ली है. लेकिन अब वो शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं.

इन श्रेणियों के दिव्यांग अभ्यर्थी ही कर पा रहे आवेदन

25 फरवरी से 28 फरवरी तक आयोजित होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को नोडल एजेंसी बनाया गया है. और बोर्ड की ओर से परीक्षा के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं. कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन की जो श्रेणी तय की गई है उसमें एक हाथ (ONE ARM), दोनों पैर (BOTH LEG), एक पैर (ONE LEG), सेरेब्रल पाल्सी ( CEREBRAL PALSY), ठीक हुआ कुष्ठ रोग ( LEPROSY CURED), बौनापन (DWARFISM), एडिस अटैक0 पीड़ित (ACID ATTACK VICTIMS), एक हाथ और एक पैर ( ONE LEG AND ONE ARM वाले कॉलम आवेदन में दिए गए हैं. 

लोकोमोटर डिसेबल्टी का ऑप्शन नहीं

ग्रेड थर्ड के लिए आयोजित हो रही शिक्षक भर्ती में लोकोमोटर डिसेबल्टी ( LOCOMOTOR DISABILITY) के अभ्यर्थी परेशान हो रहे हैं. मुख्य डिसेबल्टी कैटेगरी में जहां LD का ऑप्शन दिया गया है तो वहीं उप श्रेणी में चेस्ट और स्पाइनल कॉर्ड का ऑप्शन नहीं आ रहा है. जिसके चलते कई अभ्यर्थी डिसेबल होने के बाद भी आवेदन नहीं कर पा रहे हैं. इसलिए इन अभ्यर्थियों ने शिक्षा विभाग से आवेदन पोर्टल में सुधार करते हुए जल्द समाधान की गुहार लगाई है

Related articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

follow on google news

spot_img

Share article

spot_img

Latest articles

Newsletter

Subscribe to stay updated.