नागौर में मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए मिले 1 लाख 58 हजार आवेदन

नागौर। मतदाता सूचियों में नाम जोड़ने के लिए जिले में 9 नवंबर से 20 दिसंबर तक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया गया। निर्वाचन विभाग के निर्देशों पर चलाए गए इस कार्यक्रम में नागौर जिला नाम जोड़ने के मामले में पहले पायदान पर रहा। अभियान के दौरान जिले में 79.06 प्रतिशत कार्य हुआ जो अन्य जिलों की अपेक्षा टॉप पर है।

199 विधानसभा क्षेत्रों में से टॉप 11 में 6 विधानसभा क्षेत्र नागौर के

उप जिला निर्वाचन अधिकारी मोहन लाल खटनावलिया ने बताया कि ये अभियान 10 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चलाया गया। जिसमें 1.58 लाख नए नाम जोड़ने के आवेदन मिले। इसके साथ ही नाम हटाने के 28.5 हजार और नाम में संशोधन के 32.7 हजार आवेदन मिले थे। निर्वाचन विभाग की ओर से प्रदेशभर की 199 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए अभियान चलाया गया था। जिसमें से टॉप 11 विधानसभाओं में से 6 विधानसभा क्षेत्र नागौर जिले से हैं। जिनमें नावां, खींवसर, मकराना, परबतसर, मेड़ता व लाडनूं शामिल हैं। वहीं 92.86 प्रतिशत कार्य के साथ नावां विधानसभा जिले में पहले पायदान पर रही।

ऑनलाइन लिए गए आवेदन

खटनावलिया ने बताया कि निर्वाचन विभाग की ओर से मिले निर्देशों के बाद मतदाता सूची के काम में जी जान से जुटा गया। बीएलओ ने इसके लिए मतदाताओं से घर घर जाकर संपर्क किय। उन्हें मतदाता सूची में नाम जोड़ने, संशोधन के लिए मोटिवेट किया गया। इस संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में एनवीएसपी, वीएचए, वोटर पोर्टल और गरूड एप के माध्यम से ज्यादातर आवेदन ऑनलाइन ही प्राप्त किए गए। गौरतलब है कि संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में डूंगरपुर दूसरे और श्रीगंगानगर तीसरे स्थान पर रहा।

Related articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

follow on google news

spot_img

Share article

spot_img

Latest articles

Newsletter

Subscribe to stay updated.